2024 के शुरुवाती माह में शेयर बाजार के गिरावट से निवेशकों के हजारों करोड़ रुपए का नुकसान।

0
Images (3)
Spread the love

शेयर बाजार (Share Market) के बुधवार की शुरुआत बेहद ही खराब रही और मार्केट के दोनों इंडेक्स Sensex-Nifty खुलने के साथ ही क्रैश हो गए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 755 अंकों की गिरावट के साथ खुला और कुछ ही मिनटों में 1000 अंक से ज्यादा फिसल गया, तो वहीं निफ्टी का भी बुरा हाल है और ये 200 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ ओपन हुआ.मार्केट खुलते ही धराशायी हुआ Sensex

कमजोर वैश्विक बाजारों के कारण बुधवार को भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) लाल निशान पर खुला. Sensex ने 755.28 अंक या 1.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,373.49 पर कारोबार शुरू किया और कुछ ही मिनटों में 72,200 के स्तर पर पहुंच गया. सुबह 9.41 बजे पर ये 800 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आया और 11 बजे तक ये 1067 अंक फिसलकर 72,060 के स्तर पर आ गया था.

Nifty 200 अंक टूटकर खुला

सेंसेक्स की तरह ही निफ्टी ने भी खराब शुरुआत की और ये 203.50 अंक या 0.92 प्रतिशत टूटकर ओपन हुआ. 21,647.25 के स्तर पर खुलने के

बाद इसमें और गिरावट जारी है और खबर लिखे जाने तक ये 211 अंक फिसलकर 21,821.30 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. शेयर बाजार में कारोबार शुरू होने के साथ लगभग 574 शेयरों में तेजी दर्ज की गई, तो वहीं 1836 शेयरों ने गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया. सबसे ज्यादा गिरावट HDFC Bank के शेयरों में आई और ये 5 फीसदी से ज्यादा टूट गए.

HDFC Bank का शेयर बिखरा

शुरुआती कारोबार में निफ्टी पर एचडीएफसी बैंक, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक और बजाज ऑटो के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई. वहीं इस दौरान भारती एयरटेल (Bharti Airtel), एचडीएफसी लाइफ, रिलायंस इंडस्ट्रीज,एनटीपीसी, आईटीसी के शेयर हरे निशान पर कारोबार करते दिखे. मार्केट में कारोबार आगे बढ़ा तो HDFC Bank Share 5.67 फीसदी तक बिखर गए. इसके अलावा दूसरी बड़ी गिरावट Hindalco Share में आई और ये करीब 3 फीसदी तक टूट गया.

HDFC Bank और Hindalco के अलावा बजाज ऑटो का शेयर (Bajaj Auto Share) 2.04 फीसदी, टाटा स्टील (Tata Steel Share) 1.86 फीसदी और डॉक्टर रेड्डी (Dr Reddy’s Stock) 1.68 फीसदी तक टूट गया.

क्या ये है बाजार में सुनामी की वजह?
शेयर बाजार में अचानक आई इस बड़ी गिरावट के पीछे के कारणों की बात करें तो फिलहाल, ईरान और पाकिस्तान में तनाव (Iran-Pakistan Conflict) के कारण भू-राजनैतिक स्थिति बिगड़ने की संभावना का दबाव शेयर मार्केट में गिरावट केरूप में दिखाई देना माना जा सकता है. बता दें ईरान ने Pakistan के बलूचिस्तान में आतंकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाया है. इस हमले के बाद पाकिस्तान भी बौखला गया है और पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन करने की निंदा करते हुए ईरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from EDPA NEWS

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading